Ad Code

Ticker

10/recent/ticker-posts

What is Network Marketing in Hindi?

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है? इसके रहस्य What is Network Marketing in Hindi? Its Secrets
Do you want to know Best Network Marketing success tips in Hindi?

क्या आप नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़ना चाहते हैं?



नेटवर्क मार्केटिंग के विषय में लोगों के मन में कई प्रकार के प्रश्न होते हैं?
  • क्या यह व्यापार एक बड़ा घोटाला है?
  • क्या इस बिज़नेस में लोगों को बस लूटा-ठगा जाता है?
  • क्या नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी से हमें जुड़ना चाहिए?

 इसी प्रकार के कई नेटवर्क मार्केटिंग पर आपके सवालों का जवाब देंगे जिससे आपको नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस को समझने में आसानी होगी।

नेटवर्क मार्केटिंग या एमएलएम क्या है? WHAT IS NETWORK MARKETING OR MLM IN HINDI?
नेटवर्क मार्केटिंग या MLM एक सोचा समझा बिज़नेस प्लान या माध्यम होता है जिसकी मदद से सभी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनीयाँ अपने उत्पादों(Products) को बेचते हैं। अगर हम देखें तो नेटवर्क मार्केटिंग एक बहुत ही अच्छा बिजनेस या उद्योग है। परंतु कुछ झूठे और धोखेबाज नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों के कारण नेटवर्क मार्केटिंग का नाम बदनाम हो गया है। कुछ MLM कंपनियां लोगों के पैसे लूटकर घोटाला कर देती है जिसके कारण सभी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों का नाम बदनाम हो जाता है।
नेटवर्क मार्केटिंग में व्यक्ति सीधे कंपनी से जुड़ कर सामान(उत्पाद) को उपभोक्ता तक पहुँचाते हैं। नेटवर्क मार्केटिंग के व्यापार में इतनी शक्ति है की इसके माध्यम से हजारों-लाखों लोग जल्द से जल्द करोड़पति बन सकते हैं।


नेटवर्क मार्केटिंग की नकारात्मक छवि NEGATIVE IMAGE OF NETWORK MARKETING

  • नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस को नकारात्मक तरीके से देखे जाने के दो मुख्य कारण – (लोग नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी से क्यों जुड़ना नहीं चाहते हैं?)
  • कई कंपनियां आती हैं अपने बाइनरी प्लान(चैन सिस्टम प्लान) लोगों को दिखा कर उन्हें लुभाती है और रातों-रात उनके पैसे लेकर भाग जाती है।
  • दूसरे वह लोग जिन्हें नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों मैं असफलता मिली होती है वह नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी से अलग होने के बाद ऐसे कंपनियों के विषय में नकारात्मक बातें करते हैं और निंदा भी क्योंकि वह सफल नहीं हो पाए, इसलिए वो चाहते हैं की आप भी सफल ना हो पायें।


1. कंपनी का सिद्धांत क्या है? THE COMPANY’S PRINCIPLE
किसी भी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी से जुड़ने से पहले आपको यह जानना होगा कि उस कंपनी का सिद्धांत क्या है? आपको यह समझना होगा की कंपनी लोगों को किस प्रकार की सुविधाएँ प्रदान करती है। आपको इस बात की पूरी जानकारी होनी चाहिए कि क्या सच में उस नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी के उत्पादों से लोगों को फायदा मिलेगा। ऐसी कंपनी जिसका कोई बेहतर प्रॉडक्ट ना हो और बिना किसी सिद्धांत के अगर वह कंपनी मात्र लोग जोड़ने और करोड़पती होने के सपने दिखाएं तो उनसे दूर ही रहें क्योंकि ऐसी कंपनियां ज्यादा दिन नहीं चलती हैं।
2. उस कंपनी में लोगों कैसे हैं? UNDERSTAND PEOPLES IN THAT COMPANY
ऐसी कई अच्छी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां है जिनमें बहुत अच्छे लोग होते हैं। अच्छे लोगों से मानना है ऐसे लोग जो हमेशा सकारात्मक सोच रखते हैं और उनसे जुड़ने वाले लोगों के अंदर भी एक सकारात्मक सोच जागृत होती है। और आप लोग तो जानते ही होंगे की जिस जगह पर सकारात्मक विचार होते हैं वहीं सफलता मिलती है।


नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी से जुड़ने के फायदे? NETWORK MARKETING JOINING BENEFITS IN HINDI

  • नेटवर्क मार्केटिंग में पैसे इन्वेस्ट करना एनी सभी व्यापार के मुकाबले सबसे कम होता है और इसमें नुक्सान का डर बहुत कम होता है।
  • नेटवर्क मार्केटिंग एक ऐसी कंपनी या प्लेटफॉर्म है जहां आप बहुत कम उम्र में बहुत कुछ ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं।
  • नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़ने पर आपको इतना सम्मान मिलेगा जितना एक बड़े नेता को भी नहीं मिलता है।
  • अगर नेटवर्क मार्केटिंग में आप एक बार अच्छी मेहनत करके अपना एक अच्छा ग्रुप बना लेते हैं तो जीवन भर आपकी कमाई होती रहेगी। परंतु मेहनत तो आपको जीवन भर करना होगा ताकि आप और बेहतर बने और आगे बढ़ें।
  • अच्छी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां हमेशा अपने काम करने वाले लोगों को मोटिवेशनल ट्रेनिंग तथा सकारात्मक विचार प्रदान करने की कोशिश करते हैं।
  • अगर आप एक अच्छे नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी से जुड़े हुए हैं तो भले ही आप उस नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी में असफल हो जाए आप उस कंपनी से मिले ज्ञान की मदद से अपने जीवन में किसी ना किसी क्षेत्र में जरूर सफलता प्राप्त करेंगे।
  • एक सही नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी से जुड़ने पर धीरे-धीरे हर किसी काम करने वाले व्यक्ति का व्यक्तित्व विकास होता है और उसे बहुत ज्यादा प्रेरणा भी मिलती है जिससे वह जीवन के हर क्षेत्र में सफलता पाने की ताकत रखता है।
  • नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां अपने ट्रेनिंग के माध्यम से मन से नकारात्मक भावनाओं को निकाल देते हैं और सकारात्मक भावनाओं को दिन रात भरने की कोशिश करते हैं जो हर व्यक्ति के लिए एक अच्छी बात है।
  • दुनिया में नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां ही ऐसी कंपनियां होती हैं जहां बिना किसी कमाई के लोग इतना प्रेरित रहते हैं जबकि सरकारी या गवरमेंट नौकरी करने वाले व्यक्ति अच्छे वेतन, और आराम से रहने पर भी इतने प्रेरित और लगन से अपना काम नहीं करते हैं।
  • अगर आपको स्टेज चढ़ने पर डर लगता है, लोगों से बात करने में डर लगता है तो किसी ना किसी अच्छे नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी से भले ही कुछ दिनों के लिए जरुर जुड़ें क्योंकि इससे जुड़ने के बाद आपके यह सब डर दूर हो जायेंगे और आपका आत्मविश्वास भी बढ़ जाएगा।
  • नेटवर्क मार्केटिंग की एक और सबसे बड़ी खासियत यह है कि आप अपने मनचाहे समय में इसमें काम कर सकते हैं।
  • नेटवर्क मार्केटिंग में उम्र, जाति, या शिक्षा का उतना महत्व नहीं होता है जितना कि उस कंपनी से मिले हुए ट्रेनिंग का महत्व होता है। अगर आपने उस कंपनी द्वारा दिए गए ट्रेनिंग को अच्छे से सीखते हैं समझते हैं तो वही काफी है।

Post a Comment

0 Comments